Skip to main content

एलोन मस्क की जीवनी Elon Musk Biography In Hindi

 एलोन मस्क की जीवनी 

एलोन मस्क का संक्षिप्त जीवन :

नाम - एलोन मस्क
जन्म -  28 जून 1971 ,प्रिटोरिया ,साउथ अफ्रीका 
पिता - एरोल मस्क;
माता - मेई मस्क ;
भाई - किम्बल मस्क ;
बहन - टोस्का मस्क;


एलोन मस्क की जीवनी


एलोन मस्क का शुरुआती जीवन और शिक्षा :

असल दुनिया के आयरन मैन कहे जाने वाले एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया ,साउथ अफ्रीका में हुआ था।

इनके पिता का नाम एरोल मस्क है जो कि पेशे से एक इंजीनियर थे।एलोन मस्क के पिता दक्षिण अफ्रीका से हैं ।

 इनकी माता का नाम मेई मस्क है  वह एक मॉडल और डाइटीशियन थी।एलोन मस्क की माता मेई कनाडा से हैं।

एलोन के एक भाई और एक बहन भी हैं , जिनका नाम किंबल मस्क और टोस्का मस्क है।

1980 के समय ही एलोन के माता पिता का तलाक हो गया और एलोन ने अपने पिता के साथ रहने का निर्णय लिया, जोकि उनका सही निर्णय साबित नहीं हुआ क्योंकि उनका अपने पिता से कुछ खास गहरा रिश्ता नहीं था।

बचपन से ही एलोन पुस्तकों से प्रेम करने वाले विद्यार्थी थे। उन्होंने बहुत कम उम्र में ही अपने से बड़ी कक्षाओं की पुस्तकों का अध्ययन कर लिया।

अपने पास मौजूद पुस्तकों को पढ़कर ,एलोन की रुचि कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में गहन होती गई। एलोन ने प्रोग्रामिंग सीखी और मात्र 12 वर्ष की उम्र में एक कंप्यूटर का वीडियो गेम डेवलप किया , जिसे उन्होंने नाम दिया था - "blaster"

एलोन के इस वीडियो गेम को pc & Office Technology नाम की एक कंपनी ने 500 डॉलर में खरीद लिया।

1988 में 17 वर्ष की उम्र में एलोन ने क्वीन यूनिवर्सिटी ,ओंटारियो (कनाडा) से अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की।

2 साल बाद एलोन यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिल्वेनिया में गए जहां से उन्होंने बैचलर ऑफ़ साइंस और बी ए की डिग्री पूरी की।

एलोन पी. एच डी करने के लिए कैलिफोर्निया गए लेकिन उन्होंने पढ़ाई शुरुआती दौर में ही छोड़ दी।

एलोन मस्क की सफलता की कहानी :

ZIP2 की स्थापना :

एलोन ने अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत अपने एक साथी और चचेरे भाई के साथ मिलकर की ,उन्होंने एक कंपनी ZIP 2 की स्थापना की , यह एक सॉफ्टवेयर कंपनी थी।

बाद में इस कंपनी को COMPAQ नाम की दूसरी कंपनी ने 307 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया। एलोन को ZIP 2 कंपनी के बिकने पर करीब बाईस मिलियन डॉलर (22 Million USD) मिले।

X. com की शुरुआत :

सन 1999 के आखिर  में एलोन ने x.com नाम से एक दूसरी कंपनी खोली, जोकि वित्तीय निवेश और बैंकिंग की सुविधा देती थी।

बाद में यह कंपनी confinity नाम की दूसरी कंपनी से मिल गई, जिससे PayPal की स्थापना भी हुई। PayPal आज भी दुनिया में लेन देन करने का एक सबसे बड़ा जरिया है।

2002 के समय e-bay ने PayPal सेवा को खरीद लिया जहां से एलोन मस्क को 165 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए।

एलोन मस्क द्वारा Space X की शुरुआत :

2002 में एलोन मस्क ने 100 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ स्पेस-x कंपनी की शुरुआत की। यह कंपनी अंतरिक्ष यान के पार्ट्स बनाती है।

Tesla कंपनी की स्थापना : 

2003 के समय एलोन मस्क ने अपने 2 साथियों के साथ मिलकर Tesla कंपनी की स्थापना की , आज यह कम्पनी दुनिया भर में अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए प्रख्यात है।

2008 से एलोन मस्क tesla के CEO के पद पर कार्यरत हैं।

 SolarCity की शुरुआत :

2006 में एलोन मस्क ने अपने एक चचेरे भाई की सहायता के लिए SolarCity नाम की कंपनी खोलने में मदद की, 2013 के अंत तक SolarCity अमेरिका में सोलर पॉवर सिस्टम उपलब्ध कराने वाली दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी बन गई।

2016 में SolarCity को Tesla में सम्मिलित कर लिया गया।

OpenAI की शुरुआत :

दिसंबर 2015 में एलोन मस्क ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी की स्थापना की ,इसे नाम दिया गया OpenAI ।

OpenAI का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सुरक्षित तरीकों से मानव जीवन को सुविधाजनक बनाना है।

Neuralink की स्थापना :

2016 में एलोन मस्क ने अपने साथियों के साथ मिलकर न्यूरालिंक नाम की कंपनी को शुरू किया। इस कंपनी का उद्देश्य मानव मस्तिष्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को एक साथ जोड़कर दिमागी बीमारियों का इलाज करना है।


एलोन मस्क का वैवाहिक जीवन :

एलोन ने 2000 में अपने कॉलेज की दोस्त जस्टिन से शादी की ,लेकिन 2008 में दोनों का तलाक हो गया और वे अलग हो गए। 
2010 में एलोन ने तालुला रियाल से शादी की लेकिन यह रिश्ता भी अधिक ना चल सका, 2012 में ही उनका तलाक हो गया, हालांकि एक साल बाद फिर उन्होंने शादी की लेकिन पुनः 2016 में वे अलग हो गए।

एलोन मस्क की संपत्ति (Net Worth ) :

एलोन मस्क वर्तमान में दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं, इनकी कुल संपत्ति 188 billion US Dollars है , भारतीय रुपए में देखे तो यह लगभग 13 लाख करोड़ के बराबर है।
एलोन USA में रहते हैं।


Interesting Facts About Elon Musk In Hindi (एलोन मस्क के बारे में रोचक तथ्य ) :

1. एलोन मस्क जब स्कूल में थे तब एक बार इन्हें कुछ अन्य छात्रों द्वारा पीटा गया, और तब तक पीटा जब तक कि एलोन बेहोश नहीं हो गए। इसके बाद एलोन ने जूडो और कराटे सीखा , ताकि वो दुबारा किसी ऐसे हमले का जवाब दे सकें।

2.एलोन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे कॉलेज में थे तब जस्टिन के 97 ग्रेड आए थे जबकि एलोन के 98 ग्रेड आए , तब भी उन्होंने प्रोफेसर से प्रार्थना की कि एक बार दुबारा उनकी आंसरशीट रिचैक की जाए , हो सकता है कि उनके और अधिक अंक हों।

3.अपने 47वें जन्मदिन पर एलोन मस्क ने 24 घंटे लगातार काम किया ,सभी कर्मचारी उनके जन्मदिन के जश्न का इंतज़ार कर रहे थे लेकिन एलोन ने जन्मदिन मानने पर कोई ध्यान नहीं दिया।

4.2018 में tesla car की बढ़ती मांग के कारण एलोन ने उत्पादन बढ़ाने का निश्चय किया, मात्र तीन महीनों में tesla ने 50,000 car बनाई, जोकि किसी भी car कंपनी के लिया बहुत मुश्किल है।

5.एलोन मस्क कहते हैं कि स्कूल और कॉलेज आपको केवल 1% ही सिखाते हैं बाकी 99% आपको खुद सीखना पड़ता है।

6.क्वीन यूनिवर्सिटी में एलोन के साथ रहने वाले नवैद फारूक ने बताया था कि जब परीक्षा के बाद एलोन और बाकी सभी छात्रों के अंकों की तुलना की जा रही थी तब एलोन के अंक सभी से बहुत ज्यादा थे, साथ ही एलोन के अंकों को जब यूनिवर्सिटी के सबसे अधिक अंक लाने वाले छात्रों से तुलना की गई तब भी एलोन के अंक सबसे अधिक थे।

7.एलोन मस्क ने रॉकेट साइंस की पढ़ाई कॉलेज से ना करके किताबों ( जैसे - एयरोथरमोडायनामिक्स ऑफ़ गैस टर्बाइन एंड रॉकेट प्रोपल्शन ) से सीखी।


You Might Also Like :







Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

सुनील गावस्कर का जीवन परिचय Sunil Gavaskar Biography In Hindi

सुनील गावस्कर का जीवन परिचय (Sunil Gavaskar Biography In Hindi)  सुनील गावस्कर पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं, वे अपने समय के महान बल्लेबाज रहे । उन्हें लिटिल मास्टर कहकर पुकारा जाता है। सुनील गावस्कर का आरंभिक जीवन : सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम मनोहर गावस्कर , और माता का नाम मीनल गावस्कर था। उनकी 2 बहनों के नाम नूतन गावस्कर और कविता विश्वनाथ हैं। बचपन में सुनील गावस्कर प्रसिद्ध पहलवान मारुति वाडर के बहुत बड़े फैन थे और उन्हें देखकर सुनील भी एक पहलवान बनना चाहते थे, लेकिन अपने स्कूल के समय से ही सुनील क्रिकेटप्रेमी भी रहे , उन्होंने कई बार लोगों का ध्यान अपनी प्रतिभा की ओर आकर्षित किया था। 1966 में सुनील गावस्कर ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया।रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में  सुनील गावस्कर ने कर्नाटक की टीम के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया। सुनील गावस्कर का अंतराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर : 1971 में सुनील गावस्कर का चयन भारतीय क्रिकेट टीम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलने के लिए हुआ।सुनील गावस्कर अपने समय के बहुत बड़े और महान बल्लेबाज थे। अपने पूरे कर

रोहित शर्मा का जीवन परिचय Rohit Sharma Biography In Hindi

 रोहित शर्मा का जीवन परिचय  (Rohit Sharma Biography In Hindi) रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान और ओपनर बल्लेबाज हैं, रोहित को hit-man के नाम से जाना जाता है। IPL में सबसे सफल कप्तान का खिताब भी रोहित के पास ही है,  रोहित शर्मा अब तक 5 बार IPL की ट्रॉफी मुंबई इंडियंस के लिए जीत चुके हैं। रोहित शर्मा का प्रारंभिक जीवन : रोहित का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर में हुआ था। उनकी माता का नाम पूर्णिमा और उनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है , रोहित शर्मा के पिता एक ट्रांसपोर्ट फार्म में काम करते थे, उनकी आर्थिक स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं थी।रोहित बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन थे। 1999 में रोहित ने क्रिकेट एकेडमी में प्रवेश लिया। दिनेश लाड क्रिकेट अकेमेडी में उनके कोच थे।रोहित के कोच दिनेश लाड ने रोहित को उनके क्रिकेट को निखारने के लिए उन्हें अपना स्कूल बदलने की सलाह दी और उन्हें स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में प्रवेश लेने का सुझाव दिया, परंतु रोहित की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत न थी कि वे स्कूल की फीस भर सकें। अतः रोहित की मदद के लिए उनके कोच ने रोहित को स्कॉलरशिप दिलाई ,जिससे कि उनकी

पंडित जवाहर लाल नेहरु की जीवनी Jawahar Lal Nehru Biography in Hindi

  पंडित जवाहर लाल नहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री और प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे ।  पंडित जवाहर लाल नेहरु को  आधुनिक भारतीय राष्ट्र-राज्य – एक सम्प्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, और लोकतान्त्रिक गणतन्त्र  के वास्तुकार माना जाता  हैं। पंडित नेहरू को एक कुशल लेखक के रूप में जाना जाता है । नेहरू जी को बच्चों से बहुत लगाव था । बच्चे इन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे । पंडित नेहरु के जन्मदिवस (14 नवम्बर)  बाल-दिवस के रूप में मनाया जाता है । पंडित नेहरु का आरंभिक जीवन : पंडित जवाहर लाल नेहरु का जन्म  14 नवंबर 1889 इलाहबाद, में हुआ था ।इनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरु था ,और माता का नाम स्वरूपरानी देवी था । पंडित नेहरु तीन भाई बहनों में सबसे बड़े थे , इनकी दो छोटी बहनें (विजया लक्ष्मी और कृष्णा  हठीसिंग ) थी । पंडित जवाहर लाल नेहरू एक संपन्न परिवार से आते थे, अतः इनकी शिक्षा भी आचे विद्यालयों और कॉलेजों से हुई । प्रारंभिक शिक्षा के लिए पंडित नेहरू लन्दन स्थित हैरो स्कूल गए,  तथा कॉलेज की पढाई के लिए  ट्रिनिटी कॉलेज, लंदन गए । पंडित जवाहर लाल नेहरु ने अपनी वकालत की डिग्री  कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय  स