रोहित शर्मा का जीवन परिचय 

(Rohit Sharma Biography In Hindi)

रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान और ओपनर बल्लेबाज हैं, रोहित को hit-man के नाम से जाना जाता है। IPL में सबसे सफल कप्तान का खिताब भी रोहित के पास ही है,  रोहित शर्मा अब तक 5 बार IPL की ट्रॉफी मुंबई इंडियंस के लिए जीत चुके हैं।

Rohit Sharma Biography In Hindi


रोहित शर्मा का प्रारंभिक जीवन :

रोहित का जन्म 30 अप्रैल 1987 को नागपुर में हुआ था। उनकी माता का नाम पूर्णिमा और उनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है , रोहित शर्मा के पिता एक ट्रांसपोर्ट फार्म में काम करते थे, उनकी आर्थिक स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं थी।रोहित बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन थे।

1999 में रोहित ने क्रिकेट एकेडमी में प्रवेश लिया। दिनेश लाड क्रिकेट अकेमेडी में उनके कोच थे।रोहित के कोच दिनेश लाड ने रोहित को उनके क्रिकेट को निखारने के लिए उन्हें अपना स्कूल बदलने की सलाह दी और उन्हें स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में प्रवेश लेने का सुझाव दिया, परंतु रोहित की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत न थी कि वे स्कूल की फीस भर सकें।

अतः रोहित की मदद के लिए उनके कोच ने रोहित को स्कॉलरशिप दिलाई ,जिससे कि उनकी 4 साल की फीस माफ हो गई। रोहित एक अच्छे विद्यार्थी भी थे और खेल में भी काफी अच्छे थे।

अपने शुरुआती स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में रोहित शर्मा को एक ऑफ स्पिनर के रूप में जाना जाता था लेकिन बाद में उनके कोच ने रोहित को बैटिंग में ओपनर के रूप में खिलाया।

रोहित ने टूर्नामेंट्स में कई शतक जड़े, वे लगातार कड़ी मेहनत करते रहे जो उनके प्रदर्शन में भी साफ झलकती थी।

रोहित शर्मा के क्रिकेट कैरियर की शुरुआत :

2005 में देवधर ट्रॉफी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने वेस्ट जोन की ओर से खेलते हुए अपने घरेलू क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की।

उनका पहला मैच सेंट्रल जोन के खिलाफ ग्वालियर में खेला गया।

इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने उदयपुर में नॉर्थ जोन के विरुद्ध खेलते हुए एक मैच में 123 गेंदों पर 142 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

रोहित शर्मा के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत :

जुलाई 2006 में रोहित शर्मा ने इंडिया A टीम के लिए न्यू जीलैंड के विरुद्ध डार्विन में अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की।

उन्होंने एक मैच में 22 गेंदों पर शानदार 57 रन बनाकर अर्धशतक जड़ा और टीम इंडिया A यह मैच 3 विकेट्स से जीत गई।

रोहित शर्मा का रणजी क्रिकेट कैरियर :

2006-07 के रणजी ट्रॉफी सीजन में रोहित शर्मा ने अपने रणजी करियर की शुरुआत की। मुंबई के लिए खेलते हुए गुजरात की टीम के खिलाफ रोहित शर्मा ने 267 गेंदों में 205 रन बनाए।

रणजी ट्रॉफी में रोहित शर्मा का उच्चतम स्कोर 309 नाबाद है जोकि उन्होंने दिसंबर 2009 में गुजरात के खिलाफ बनाए थे।

रोहित शर्मा का अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट कैरियर :

नवंबर 2013 में , रोहित शर्मा ने ईडन गार्डन कोलकाता में अपने टेस्ट कैरियर के शुरुआत वेस्ट इंडीज के खिलाफ की। अपने पहले मैच में रोहित शर्मा ने 301 गेंदों पर 177 रन बनाए। इसमें 23 चौके और 1 छक्का शामिल था।

रोहित शर्मा का ODI क्रिकेट कैरियर :

रोहित के ODI कैरियर की शुरुआत 23 जून 2007 के आयरलैंड के खिलाफ हुई, जहां पर उन्हें नंबर 7 पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया था, लेकिन भारत यह मैच 9 विकेट्स से जीत गया और रोहित की बैटिंग नहीं आई। रोहित के ODI कैरियर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही, अपने दूसरे मैच में भी रोहित केवल 8 रन बना सके।

रोहित शर्मा के ODI कैरियर में बदलाव 2013 के बाद से आया, 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित शर्मा को ओपनर के रूप में खेलने का मौका दिया गया जहां से उनके ODI कैरियर ने नया मोड़ लिया।

रोहित शर्मा का T-20 क्रिकेट कैरियर :

रोहित के अंतराष्ट्रीय t-20 कैरियर की शुरुआत t-20 वर्ल्ड कप 2007 टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ हुई। रोहित ने टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को जीत दिलाने में नाबाद 30 रनों की शानदार पारी खेली।

रोहित शर्मा IPL कैरियर :

रोहित शर्मा को IPL के सबसे सफलतम कप्तान के रूप में जाना जाता है।

IPL के पहले सीजन में (2008 में) रोहित शर्मा ने डेकेन चार्जर्स की टीम से खेला।इस सीजन में उन्होंने कुल 404 रन बनाए और ipl के पहले सीजन के ऑरेंज कैप विजेता रहे।

2011 में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की टीम से जुड़े, और तब से वे टीम की कप्तानी कर रहे हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार (2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 ) IPL की ट्रॉफी को अपने नाम किया है।


रोहित शर्मा के रिकॉर्ड्स -

  • रोहित शर्मा के नाम ODI में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर रोहित ने यह पारी खेली जहां श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 173 गेंदों पर 264 रन बनाए, रोहित के बल्ले से इस पारी में कुल 33 चौके और 9 छक्के निकले थे।
  • एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है, अक्टूबर 2019 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते हुए कुल 13 छक्के लगाए थे।
  • ODI में सबसे ज्यादा 150+ रनों का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा ही हैं, उन्होंने अब तक 8 बार यह स्कोर बनाया है।
  • T-20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा का नाम सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर है, रोहित शर्मा के नाम T-20 में 4 शतक हैं। पहले नंबर पर न्यू जीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल हैं।
  • रोहित शर्मा ने ODI क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाए हैं , जिनमें से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (209) और दो श्री लंका के खिलाफ (264,208) हैं।
  • रोहित शर्मा के नाम एक ODI विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है, 2019 के ODI विश्व कप में रोहित शर्मा ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 5 शतक लगाए।


रोहित शर्मा को प्राप्त पुरुस्कार और सम्मान :

  • रोहित शर्मा को 2015 में अर्जुन पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2020 में रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया।

रोहित शर्मा का निजी जीवन :

रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2015 में अपने बचपन की दोस्त रितिका सजदे से शादी की।

2018 में, उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम समायरा है।


यह भी पढ़ें :














Post a Comment

Previous Post Next Post